WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024: हर परिवार को सोलर पैनल के लिए मिलेंगे 75 हजार रुपए, 4 जून के बाद आएगी नई योजना

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024: देश में तेजी से बढ़ती बिजली की किल्लत को कम करने के उद्देश्य से नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर विभिन्न योजनाएं लागू कर रही हैं ताकि सौर ऊर्जा का अधिकतम उपयोग हो सके। विशेषकर केंद्र सरकार का प्रयास है कि सौर ऊर्जा के माध्यम से हर परिवार का बिजली बिल शून्य हो जाए। इसके तहत उपभोक्ताओं को सब्सिडी पर सोलर पैनल उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जिससे उनके मासिक बिजली बिल में कमी आएगी या 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त हो जाएगी।

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में महिलाओं से संवाद करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने कुछ महीने पहले पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme) शुरू की है। इसके अंतर्गत बनारस में 2 हजार से अधिक घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जा चुके हैं। इससे उपभोक्ताओं को मासिक 2000 से 2500 रुपये की बचत हो रही है। यानी सालाना 25 से 30 हजार रुपये की बचत हो रही है। प्रधानमंत्री ने यह भी घोषणा की कि 4 जून के बाद नई सरकार बनने पर इस PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024 का विस्तार किया जाएगा और हर परिवार को 75 हजार रुपये सोलर पैनल के लिए दिए जाएंगे। जिससे उपभोक्ताओं का बिजली बिल पूरी तरह से शून्य हो जाएगा।

PM Surya Ghar Free Electricity Yojana (पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना)

केंद्र सरकार द्वारा PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024 की घोषणा इसी वर्ष 22 जनवरी को की गई थी। इस पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का उद्देश्य देशभर में करीब एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करना है। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme)  के तहत गांव और शहरों में रूफटॉप सोलर प्लांट लगवाने वालों को केंद्र सरकार की ओर से 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी। पहले तीन किलोवाट क्षमता वाले प्लांट लगवाने पर 45 हजार रुपये तक की सब्सिडी दी जाती थी। जिसे अब बढ़ा दिया गया है।

इस PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024 का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ताओं को ‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme) के पोर्टल पर जाकर सोलर पैनल के लिए आवेदन करना होगा। सोलर पैनल पर मिलने वाली सब्सिडी का लाभ सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में जमा किया जाएगा।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024 का उद्देश्य न केवल बिजली की किल्लत को कम करना है, बल्कि सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देना और आम जनता के बिजली बिल में कमी लाना भी है। यह योजना ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में सौर ऊर्जा के माध्यम से स्वच्छ और सस्ती बिजली उपलब्ध कराने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

ये भी पढ़े: PM Free Silai Machine Yojana 2024: प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपकी शक्ति बनेगी महाशक्ति-पीएम मोदी

काशी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि इंडी गठबंधन के नेता हिंदुओं की शक्ति का विनाश करने की बात करते हैं। लेकिन 4 जून के बाद मोदी सरकार आपकी शक्ति को महाशक्ति बनाएगी। उन्होंने कहा कि मैं आपके लिए निरंतर काम कर रहा हूं और आपकी आशीर्वाद से मुझे नई ऊर्जा मिलती है। मैं न थकता हूं, न रुकता हूं, और इसी संकल्प के साथ आगे बढ़ता हूं कि 140 करोड़ देशवासियों की मुसीबतों को जितना कम कर सकूं, उतना करता रहूं।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024: कमाई का एक्स्ट्रा सोर्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसान अपने खेतों में जो सोलर प्लांट लगाएंगे वे ऑन-ग्रिड होंगे। इसका मतलब यह है कि किसान अपने खेतों में लगे सोलर प्लांट से उत्पन्न बिजली को बेच सकते हैं, जिससे उनकी कमाई का एक अतिरिक्त स्रोत बन जाएगा। इस PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024 का लाभ लेने के लिए किसानों को उत्तर प्रदेश नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (UPNEDA) में आवेदन करना होगा।

इस पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत सरकार एक किलोवॉट क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए 30 हजार रुपये दो किलोवॉट क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए 60 हजार रुपये और तीन या उससे अधिक किलोवॉट क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान करेगी। इससे औसतन 0 से 150, 150 से 300, और 300 यूनिट से अधिक बिजली उत्पन्न की जा सकती है।

ये भी पढ़े: E Shram Card New List 2024: ई श्रम कार्ड लिस्ट में नाम चेक करें, जल्द चेक करें अपना नाम मिलेगा 1000 रुपये

‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ के लिए पात्रता

  • आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने वाला नागरिक भारतीय होना चाहिए।
  • परिवार के किसी भी सदस्य ने सोलर पैनल को लेकर मिलने वाली सब्सिडी का लाभ नहीं उठाया होना चाहिए।
  • नागरिक के पास स्वयं का बैंक खाता और आधार कार्ड जरूर होना चाहिए।
  • नागरिक के पास छत वाला घर होना चाहिए क्योंकि उस पर ही सोलर पैनल को लगाना होगा।

ये भी पढ़े: Pradhan Mantri Ujjawala Yojana List 2024: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लिस्ट 2024 में नाम देखें

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmsuryaghar.gov.in पर जाएं।
  • आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपनी बिजली वितरण कंपनी, राज्य, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, बिजली बिल नंबर आदि की जानकारी भरनी होगी।
  • मोबाइल नंबर और कंज्यूमर नंबर के साथ लॉगिन करें।
  • आवेदन फॉर्म खोलें, सभी आवश्यक जानकारियां भरें और फॉर्म सबमिट करें।
  • आवेदन के बाद, डिस्कॉम अप्रूवल का इंतजार करें।
  • अनुमोदन मिलने के बाद रजिस्टर्ड वेंडर से घर की छत पर सोलर पैनल लगवाएं।
  • सोलर पैनल से जुड़ी जानकारी पोर्टल पर दर्ज करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।
  • नेट मीटर इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को पूरा करें और डिस्कॉम की जांच के बाद पोर्टल पर कमिशनिंग प्रमाण पत्र को चेक करें।
  • बैंक जानकारी और कैंसिल चेक जमा करें।
  • आपके बैंक खाते में 30 दिनों के अंदर सब्सिडी की राशि जमा की जाएगी।

ये भी पढ़े:- 

सरकारी योजना/स्कीम/स्कॉलरशिप के नोटिफिकेशन का अपडेटेड पाने के लिए हमारे इस ग्रुप में अभी जुड़े

Official Website pmsuryaghar.gov.in
Telegram Channel JOIN NOW
WhatsApp Channel JOIN NOW
Google News JOIN NOW

Leave a Comment